बस ये टिप्स जान लें, बालों के झड़ने और गंजेपन से परेशान नहीं होंगे

बस ये टिप्स जान लें, बालों के झड़ने और गंजेपन से परेशान नहीं होंगे

सेहतराग टीम

आज के दौर में बाल झड़ने की समस्या और गंजापन तेजी से बढ़ रहा है। लोग तेजी से इसके शिकार हो रहे हैं। एक अध्ययन में बताया गया है कि 40 साल से कम उम्र की महिलाओं में बाल झड़ने के मामले करीब 40 प्रतिशत हैं। वहीं 20 साल की उम्र से ही बाल पतले होने लगते हैं और साथ ही अन्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं। वैसे ऐसा होने के पीछे कई वजह हैं, जैसे- हार्मोनल बदलाव, आनुवांशिक कारणों, तनाव आदि और साथ ही दवाइयां व कई तरह की बीमारियों की वजह से भी हेयर लॉस होते हैं। पर अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें तो हेयर लॉस की समस्या से बच सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपने बालों हेल्दी यानी मजबूत और घने रखने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

विडियो देखें- स्पेशलिस्ट से जानिए बालों के झड़ने के मुख्य कारण

क्या करें-

  • अपनी डाइट में आयरन और प्रोटीन वाले फूड्स शामिल करें, क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर होते हैं। ऐसे में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर फूड आइटम्स को खाने से लोगों को फायदा हो सकता है। इसलिए लोग अपनी डाइट में पालक, चुकंदर, मेवे, बीज, दही, दालें और चिकेन शामिल कर सकते हैं।
  • अपने बालों में माइल्ड शैम्पू करें। दरअसल स्कैल्प को साफ रखने के साथ ही, बालों में मौजूद नैचुरल सीबम को कम करने और धूल-मिट्टी हटाने में भी माइल्ड शैम्पू मददगार होता है।
  • स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए बालों की कंडिशनिंग करें। बाजार में मिलने वाले हेयर कंडीशनर के अलावा, अंडे, मेहंदी, एलोवेरा या फिर दही से पूरे बालों की कंडिशनिंग करना बेहतर होगा। इससे बाल स्वस्थ एवं चमकदार बनेंगे।
  • बालों की मालिश करना जरूरी है। नारियल, बादाम या फिर कैस्टर ऑयल को थोड़ा गर्म करके बालों की मालिश करने से रक्त संचार ठीक ढंग से होता है और बाल मजबूत होते हैं।

क्या नहीं करें-

  • बालों के लिए ऐसे शैम्पू और उत्पादों से बचना चाहिए जिसमें सल्फर की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा, जिन हेयर प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल सेंट हो उनसे भी परहेज करना चाहिए। ऐसे में ऑर्गैनिक शैम्पू का इस्तेमाल सबसे अधिक फायदेमंद होगा
  • बालों के जितना हो सके हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि बालों के लिए 175 डिग्री से अधिक तापमान नुकसानदायक हो सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि बालों पर ड्रायर का इस्तेमाल 5 मिनट करना भी खराबी कर सकता है। साथ ही, गीले बालों पर तो इनका इस्तेमाल कतई न करें।

इसे भी पढ़ें-

बालों को झड़ने से रोकने के लिए लाजवाब घरेलू तरीके

शरीर की ये साइलेंट डिजीज आपको बना सकती हैं गंजा, इनसे रहें सावधान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।